What Is Cam? कैम क्या है और Cam कितने प्रकार के होते है

what-is-cam-and-types-of-cam-in-hindi

Introduction: Cam एक machine का part है जिस पर follower दूसरें parts में स्विराम गति उत्पन्न करने के लिए कार्य करता है. क्योकि कुछ मशीनों में किन्ही भागों में लगातार गति के बदले रुक-2 कर समय-2 पर आने वाली गति की आवश्यकता होती है.

जैसे की प्लैनर मशीनों के उपर feed screw की रुक-2 कर आने वाली गति जो प्लैनर की गति को दातेदार पहिए pawl and ratchet से चलती है.

सविराम गति आवश्यकता विशेष प्रकार के कार्यो के लिए होती है, और यह विशेष गति सविराम गति cam द्वारा प्राप्त किया जाता है. इस गति के लिए cam की आकृति स्थिर होनी चाहिए. Cam ठीक एक reciprocating झूलने वाली और घुमने वाली वाली machine parts के तरह होता है. जो की दूसरें भाग follower सहायता से कार्य करते हुए अपनी गति पहुचाता है.

ये भी पढ़ेंशाफ्ट कपलिंग क्या होती है और शाफ्ट कपलिंग के प्रकार ? What Is Shaft Coupling And Types Of Shaft Couplings In Hindi

इसके साथ-2 cam रुक-2 कर सविराम गति को और अधिक नियंत्रित करने के लिए तैयार किया होता है. अलग-2 प्रकार की गति cam की आकृति एव उपयोग किए जाने वाले follower की किस्म पर निर्भर होती है.

Definition Terminology Used In The Cam

Cam में प्रयोग किए जाने वाले विभिन्न पारभाशित शब्द

Cam Profile

Cam profile, cam का वास्तविक क्रियाकारी व्रक (working curve) अथवा वर्किंग काउंटर क्रियाकारी कोर होता है.

Base Circle

यह सबसे छोटा circle होता है जो की radial cam के घूर्णन केंद्र से Cam Profile तक की दूरी लेकर खिंचा जाता है. यह दूरी आधार वृत की त्रिज्या कहलाती है. इसे न्यूनतम या अल्पतम त्रिज्या भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें - Shaft Coupling किसे कहते है, What Is Shaft Couplings In Hindi

Pitch Circle

यह वृत्त Cam अक्ष को केंद्र मान pitch बिंदु में से होता हुआ खिंचा जाता है.

Pitch Pitch Point

यह Pitch वक्र के उपर वह बिंदु होते है. जिन पर अधिकतम दबाव कोण होता है.

Trace Point

यह Knife edge follower में Knife edge follower के उपर cam profile को खीचने के लिए सदर्भ बिंदु होते है और roller follower में roller के केंद्र पर स्थापित किए गए सदर्भ बिंदु होते है.

Pitch Curve

Trace point का पथ pitch वक्र के नाम से जाना जाता है.

Cam Angle

यह Follower के दिए गए विचलन या हटाव में से गुजरता हुआ cam के घुमाव का कोण होता है.

Pressure Angle

Pressure Angle pitch वक्र के एक सामान्य रेखा और किसी बिंदु पर भी follower की गति की line के मध्य का सयुक्त कोण होता है.

ये भी पढ़ें - गेज किसे कहते है, गेज कितने प्रकार के होते है ? What Is Gauge, Types Of Gauge In Hindi

Lift or Stroke

Lift or Stroke cam के आधार वृत्त से follower के अधिकतम हटाव को lift या चढाव, strok cam thro के नाम से जाना जाता है.

Angle Of Ascent Dwell Descent And Action

फॉलोवर के उपर उठने पर Cam द्वारा जो Angle बनता है. वह उठाव कोण कहलाता है. वह angle जिसमें से होकर follower उच्चतम स्थिति में पीछें ठहरता है. वह ठहरता कोण कहलाता है या angle of dwell कहलाता है. उठाव के प्रारम्भ से लेकर उतार के अंत तक cam के द्वारा जो angle बनता है. उसे angle of action कहतें है.

Types of Cam

मुख्य तौर पर Cam दो प्रकार की होती है. जो इस प्रकार से है.

  1. Radial Or Disc Cam
  2. Cylindrical Cam

Types of Radial Or Disc Cam

(i). Reciprocating Cam
(ii). Tangent Cam

What Is Radial Or Disc Cam

इस प्रकार की Cam में follower cam के axis के लम्बवत दिशा में चलता है.

(i). Reciprocating Cam

इस प्रकार की Cam follower को Reciprocating motion (गति) प्रदान करता है.

(ii). Tangent Cam

इस प्रकार की Cam में सीधे फ्लैक (Straight Flanks) और Circular Nose होती है और इस Cam को Shaft के उपर स्थित किया जाता है. यह Cam follower को reciprocating और oscillating दोनों प्रकार की motion दे सकती है.

Types of Cylindrical Cam

(i) Circular Cam

What Is Cylindrical Cam

इस प्रकार की Cam में follower cam axis के समानांतर चलती है. Cylindrical Cam जिसे Cylindrical Groove भी कह सकते है. इसको shaft के उपर mount किया जा सकता है और इस प्रकार follower को इस cam द्वारा reciprocating और oscillating motion दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें - What Is Pump, Difference Between Reciprocating Pump And Centrifugal Pump In Hindi

(i) Circular Cam

इस प्रकार की Cam में Circular Flanks और Circular Nose होती है और इस Cam को भी Shaft के उपर mounted किया जाता है. इस Cam के द्वारा follower को reciprocating और oscillating motion दी जाती है.

Types Of Cam According To The Motion

इस प्रकार की Cam में follower Strock के प्रारंभ से अंत तक एक समान गति की दर से चलतें है. इस प्रकार की कैम द्वारा एक समान गति से चढाव एव उतार होता है.

Uniform Acceleration Cam

Uniform Acceleration Cam में Stocks के प्रारंभ में follower की गति धीमी होती है. किन्तु बाद में एक समान की दर से उसकी गति में वेग वृद्धि होती है और यह वेग वृद्धि तब तक रहती है. जब तक follower अधिकतम गति तक नही पहुँच जाता है. इस प्रकार की Cam High Speed के लिए उतम होती है. इस प्रकार की Cam में गति के बाद एक समान दर से हास होना शुरू होता है.

Types Of Follower

  1. Knife Edge Follower
  2. Roller Follower
  3. Flat Face Follower
  4. Knife Edge Follower

चपटे Follower तथा चाकू नोक follower धीमी गति से चलने वाली Cam के साथ बहुत से हद तक प्रयोग कियें जाते है. अथार्त घुमाव के कारण उत्पन्न घर्षण के द्वारा उत्पन्न कम से कम ताकत की जहां काम में लाया जाता है. वहा पर Knife Edge तथा Flat Face Follower का ही प्रयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें - What Is Jig And Fixture, Definition, Types, Jig And Fixture Differences In Hindi

Roller Follower

Roller Follower का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है. क्योकि यह उच्च गति पर स्थिर रहते हुए अधिकाधिक गति को पारेषित (Transmitted) कर सकती है.

Flat Face Follower

Flat Follower के प्रयोग से Cam बहुत कम मात्रा में खराब होते है. किन्तु Cam Profile का अवतल भाग Roller के अर्धव्यास से कम त्रिज्या का नही होना चाहिए. प्रत्येक follower के सामने सम्बन्ध बनाएं रखने के लिए आमतौर पर एक वापसी कमानी बल का प्रयोग किया जाता है.

Types Of Follower Motion

Follower गति की किस्मे Cam की profile cam की प्रकार तथा उससे सम्बंधित गति पर निर्भर करती है. Follower के द्वारा तय की गई दुरी को विस्थापन के द्वारा दिखाया जा सकता है. डायाग्राम का Cam के लिए निम्न प्रकार की गति आवश्यक होती है और प्रत्येक Cam को निम्न गतियों को प्राप्त करने के अनुसार तैयार किया जाता हैं.

Comments

Popular posts from this blog

3. Convention Line in hindi सभी प्रकार की रेखाओ की जानकारी हिंदी में |

1.1. introduction of Drawing ड्राइंग की परिभाषा पूरी जानकारी हिंदी में

1.2. introduction of Engineering Drawing and instruments इंजीनियरिंग ड्राइंग और उपकरण का परिचय