30. What Is Jig And Fixture, Definition, Types, Jig And Fixture Differences In Hindi

jig-and-fixture-in-hindi

Introduction: पुराने समय में प्रत्येक parts को हाथ से बनाया जाता था. जिससे अधिक उत्पादन और शुद्धता लाने में बहुत समय लगता था. क्योकि सारा काम धीमी गति से होता था. परन्तु आग के युग में उत्पादन का बहुत अधिक महत्व है. जैसे job पर 1/8" का hole करना हो और हमे एक दिन में 20000 job बनानी हो तो प्रत्येक job पर marking करने में बहुत ज्यादा समय नष्ट होगा, और हो सकता है hole की marking करने में थोड़ा अंतर रह जाए. इससे बचने के लिए ऐसी devices बनाए जाते है जिन्हें marking करने की आवस्यकता नही पड़ती है. इन devices को हम jig and fixture कहते है. jig and fixture की सहायता से parts एक ही साइज़ और interchange ability बनते है.

What Is Jig

Jig एक devices है जो job को मजबूती से पकड़ती है और tool को guide करती है. Jig के द्वारा हम drilling, tapping, reaming और अन्य operation आसानी से कर सकते है.

What Is Fixture

यह एक clamping devices है जो job को table के साथ fix रखता है. लेकिन tool को guide नही करता है. fixture के द्वारा हम shaping, turning और plain turning operation कर सकते है.

Advantages Of Jig And Fixture - Jig And Fixture के लाभ


1. Jig and fixture का use करने पर job को मापने व marking करने की आवश्यकता  नही होती है. और job को set करने में भी बहुत कम समय लगता है, तथा एक ही setting में बहुत से operation किए जा सकते है.
2. अर्धकुशल कारीगर से भी काम चलाया जा सकता है.
3. Jig and fixture से शुद्धता माप की job तैयार होती है.
4. Male और female parts को fit करने में सुविधा होती है.
5. कम समय में अधिक उत्पादन और कम parts के खराब होने के कारण प्रति उत्पादन parts की लागत कम होती है.

Principle Of Jig Design

Engineering field में बड़े-2 कारखानों में jig का design draughtsman के द्वारा तैयार किया जाता है. लेकिन मुख्य छोटे कारखानों में tool maker ही इसका design तैयार करते है. इसके लिए बहुत कुशल कारीगर की आवस्यकता होती है.

Difference Between Jig And Fixture


Jig
1.Jig holding devices है जो job को मजबूती से पकड़ता है और tool को guide करता है.
2. Jig का use drilling, tapping और reaming operation के लिए करते है.
3. Jig भार में हल्के होते है.
4. Jig का उसे करने के लिए कुशल कारीगर की आवश्यकता नही होती है.
5. Jig का प्रयोग करते समय marking की जरूरत नही होती है.

Fixture
1. Fixture एक clamping devices है जो job को table के साथ fix रखता है और tool को guide नही करता है.
2. Fixture का प्रयोग shaping, turning और plain turning operation आदि करने के लिए use किया जाता है.
3. Fixture भार में भारी होते है.
4. Fixture का प्रयोग करने के लिए कुशल कारीगर की आवश्यकता होती है.
5. Fixture का प्रयोग करते समय marking की आवस्यकता होती है.

Types Of Jig

फैक्ट्री या कारखानों में में काम करते समय हजारों प्रकार की jig प्रयोग करते है इनमे से कुछ इस प्रकार है.

1. Plate Jig

इस jig का प्रयोग plate में hole करने के लिए प्रयोग करते है. इसको jig की plate के अनुसार बनाया जाता है. Plate jig की body में drill bush और locating point लगे होते है. Plate को jig body के नीचें locating point से clamp किया जाता है.

2. Box Jig

यह jig box की आकृति में बना होता है. जो की चारों और से बंद रहता है इसलिए इसे closed jig भी कहते है. इसमें विभिन्न प्रकार के bush अलग-2 दिशाओं में लगाए जाते है.

3. Template Jig

यहाँ एक चौरस metal का टुकड़ा होता है. किसी भी job पर drill द्वारा drilling करने से पहले या  marking करने से पहले template jig का use किया जाता है. Metal के उपर job के उपर template fit करके उसके चारों और template का खांचा खीच दीया जाता है. इसका प्रयोग प्राय: steel metal कार्यो में स्टील को काटने के लिए sheet पर template की आकृति में प्रोफाइल बनाने में प्रयोग की जाती है. जो template jig drill के लिए प्रयुक्त होती है उसकी plate hard होती है, और jig bush नही होते.

4. Diameter Jig

इस jig का प्रयोग बेलनाकार तथा गोलाकार hole में drilling करने के लिए किया जाता है.

5. Channel Jig

इस jig की आकृति अग्रेजी के अक्षर c के आकार की होती है. इसमें भी drill bush लगे होते है, तथा job को clamp करने के लिए bolt लगा होता है. इस jig में आयताकार शक्ल वाले job clamp किए जाते है.

6. Ring Jig

किसी भी pipe या cylinder के flange पर सुराखों की drilling के लिए ring jig का प्रयोग किया जाता है. इसे pipe flange पर clamp करके drilling की जाती है.

7. Vice Jig

इस jig की आकृति bench vice की तरह होती है. इसमें round cylindrical job में drilling की जाती है. इसमें भी drill bush की व्यवस्था की होती है. इस jig को machine table पर clamp किया जाता है.

8. Leaf Jig

विभिन्न प्रकार की job पर drilling करने के लिए इस jig का प्रयोग किया जाता है. इस jig में कब्जे वाला कवर लगा होता है. जिसे drilling करने के बाद job को निकालने के लिए खोला जाता है. इस jig के कवर में bush लगे होते है जब कवर को बंद कर दिया जाता है. यह bush drill को गाइड करने का भी काम करता है. इस jig का मुख्य दोष यह है की इसमें चिप्स इक्कठे हो जाते है, और कब्जे का चूल जब घिस जाता है तो job की setting खराब हो जाती है.

9. Universal Jig

इस प्रकार के jig में एक से अधिक job की drilling की जाती है. इसके लिए job की आकृति तथा size समान होता है. लेकिन सुराक अलग-2 होते है. इसलिए इसके उपरी plate को बदल लेते है. इसके लीवर आर्म के साथ leakage devices लगा होता है. इस jig के द्वारा एक ही plate पर दो अलग-2 क्रियाए की जाती है. जिसमे विनयशीलता का गुण होता है, था इसकी कीमत भी कम बैठती है.

10. Drill Jig

Drill jig का use drilling मशीन पर drilling करते समय job को पकड़ने के लिए तथा drilling करने के लिए किया जाता है. इसमें drill bush लगे होते है. जो drill को guide करते है. Drill jig design करते समय निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए.
1. Job को jig में सही set करना.
2. Drill jig हल्का होना.
3. Job को जल्दी खोलने तथा बाधने का सही प्रबंध करना.
4. Drill jig का design सरल होना चाहिए.

11. Indexing Jig

इस प्रकार के jig द्वारा plate में बहुत ही शुद्धता से hole किए जाते है. क्योकि इसमें plate को index करने की सुविधा होती है. Indexing reference plate और Plunger द्वारा की जाती है. इस jig के द्वारा वृताकार plate की परिधि पर hole किया जाता है.

12. Sandwich Jig

यह बी एक प्रकार का plate jig है इसका प्रयोग बहुत ही पतली और नर्म job को पकड़ने के लिए किया जाता है. जिनका cutting tool Pressure से bend मुड़ जाने का खतरा रहता है. इस jig का प्रयोग combination jig के रूप में भी किया जाता है. जिसमे एक तरफ का प्रयोग drilling को locating के लिए तथा दूसरी तरफ का प्रयोग tapping और reaming के लिए किया जाता है.

13. Table Jig

इस प्रकार के jig को plate jig भी कहते है लेकिन इसमें legs की व्यवस्था होती है. ताकि इसे table या machine table पर fit किया जा सके. इसका प्रयोग ऐसे कार्यों के लिए करते है जिनकी आकृति विषम आकार की होती है, और कार्य को clamping devices के द्बारा बाँधा जाता है.

14. Angle Plate Jig

इसमें jig की आकृति angle plate की तरह होती है. Angle की plate के एक भुजा को मशीन table के साथ clamp कर दिया जाता है. और दूसरी वाली भुजा के उपर एक और plate लगी होती है. जिसमे आवस्यकतानुसार hard व tamper किए हुए drill bush लगे होते है. इसमें job को लंबवत रूप में खड़ी भुजा के साथ इस प्रकार clamp किया जाता है. की job पर जहां hole करना हो तो वह drill plate के नीचें चले जाए. इस jig का प्रयोग कोण pulley के hub में drilling करने में अधिक किया जाता है.

Types Of Jig Bush

1. Fix Bush
2. Renewable Liner Bush
3. Movable Slip Bush

1. Fix Bush

यह bush jig के अंदर बने hole में प्रैस करके tight fit की जाती है. इसका उपयोग मजबूत किस्म की jig की मजबूती के लिए किया जाता है. कई busho में bush की स्थिति अनुकूल रखने के लिए भी लगाए जाते है.

2. Renewable Liner Bush

यह bush खराब होने पर आसानी से बदले जा सकते है. और इसके साथ पर दूसरा bush fit कर दिया जाता है. कई busho में bush की स्थिथि अनुकूल रखने के लिए scoteen भी लगाए जाते है.

3. Movable Slip Bush

JIg की एक setting के अंतर्गत अलग-2 bushing प्रयोग की जाती है. पहले से jig में fixed bush लगी होती है. उसमे Movable bush fit कर दी जाती है. पहले job में छोटे hole के bush द्वारा drill कर दिया जाता है, और इसके बाद इस bush को आसानी से अलग करके बड़े के fixed bush के साथ रीमर चलाकर job के hole में रीमिग की जाती है. इस प्रकार एक बार jig को set करके दो कार्य इसके द्वारा किए जा सकते है.

Comments

Popular posts from this blog

1.1. introduction of Drawing ड्राइंग की परिभाषा पूरी जानकारी हिंदी में

1.2. introduction of Engineering Drawing and instruments इंजीनियरिंग ड्राइंग और उपकरण का परिचय

5.2 Type Of Scales in Engineering Drawing | पैमानों का प्रकार की पूरी जानकारी हिंदी में |