31. What Is Micrometer In Hindi- माइक्रोमीटर क्या है ?

what-is-micrometer-in-hindi

Introduction: यह एक ऐसा सूक्ष्ममापी (micrometer) यंत्र है जो किसी भी object की लम्बाई, चौड़ाई व उचाई मापने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह ब्रिटिश प्रणाली में एक इंच का 1000 वा भाग यानी की 0.001 और मिट्रिक प्रणाली में 1 मी.मी. का 100 भाग यानी की 0.01 होती है. micrometer बड़ी शुद्धता से माप देता है. इसका आविष्कार विलियम जीन पालमर ने सन 1848 में किया था. जो फ्रांस नागरिक थे. सबसे पहले जीन पालमर ने अमेरिका में micrometer बनाया जिसका नाम पालमर micrometer रखा गया था. लेकिन इसमें सन 1877 व 1885 में सुधार हुआ व आकार के मॉडल विकशित हुए. इसके बाद आजकल का आधुनिक micrometer यानी की सूक्ष्ममापी  यंत्र बनाया गया जो अब चल रहा है. इसका प्रयोग बाहरी माप मापने के लिए करते है. इसी प्रकार किसी भी वस्तु का अंदर का माप लेने के लिए inside micrometer उपयोग किया जाता है तथा गहराई के लिए depth micrometer आदि बनाए जाते है. ये सभी एक ही सिधांत nut और bolt के उपर कार्य करते है. तथा दोनों प्रणालियों में मिलते है.

What Is Micrometer- माइक्रोमीटर क्या है ?

यह एक ऐसा सूक्ष्ममापी यंत्र या उपकरण है जो किसी भी object की की लम्बाई, चौड़ाई व उचाई मापने के लिए बारीक से बारीक माप ले सकता है. इसे बारुइक मापी औजार भी कहते है.

Types Of Outside Micrometer Parts- Outside Micrometer के प्रमुख भाग


1. Frame
2. Anvil
3. Spindle
4. Lock Nut
5. Sleeve, Hub, Barrel
6. Thimble
7. Ratched Stop

1. Frame

Micrometer का frame अग्रेजी के C आकार का होता है. यह invar steel, cast iron और forged steel के द्वारा बनाया जाता है. इसके उपर किसी भी प्रकार के मौसम तथा जलवायु का कोई असर नही पड़ता है. इसके उपर micrometer का size लिखा होता है.

2. Anvil

Frame के सिरे पर anvil लगी होती है. यह invar steel की बनी होती है और इसके face कार्बाइड (Carbide) के बने होते है ताकि जल्दी से घिस ना सकें. इसके उपर जॉब को रखकर उस job का माप मापा जाता है.

3.Spindle

Frame के दूसरे सिरे पर spindle लगा होता है. यह भी invar steel का बना होता है. इसकी मापने वाली सतह कार्बाइड की बनी होती है. इसके उपर बाहरी चूड़िया यानी की बाहरी thread कटी होती है.

4. Lock Nut

micrometer द्वारा लिया गया माप या size को स्थिर रखने के लिए lock nut का प्रयोग किया जाता है. यह बाहर से knurling किया होता है. यह lock nut spindle को lock करता है.

5. Sleeve, Hub, Barrel

Micrometer की sleeve अंदर से खोखली होती है. Frame के दाए और barrel लगा होता है व इसके अंदर 1 इंच में 40 चूड़िया कटी होती है. यह चूड़िया T.P.I चूड़िया होती है यानि की thread per inch. Barrel को spindle पर चढ़ाकर इसके उपर sleeve चढ़ा देते है. Sleeve के उपर एल लम्बीं रेखा अंकित होती है जिसे हम index या datum line कहते है. इस रेखा की लम्बाई को 10 बराबर भागों में बाटा जाता है. जिसे हम main division कहते है. प्रत्येक 10 वे भाग को 4 भागों में बाटा जाता है. जिन्हें हम sub division कहते है. इस प्रकार sleeve का प्रत्येक छोटा भाग बराबर 1/10x1/4 = 1/40= 0.250

6. Thimble

यह लोहें की एक tube होती है. Spindle की तरफ वाले घिरे को 25 बराबर भागों में बाटा होता है. यह graduation वाला valve किया होता है, तथा पीछे वाले भाग पर knurling की होती है. Thimble को Spindle के पिछले भाग के साथ जोड़ा जाता है. इस प्रकार thimble के आगे पीछें घुमाने से Spindle भी आगे पीछे घूमता है.

7. Ratched Stop

यह Spindle के पिछले भाग के साथ जुड़ा होता है. अगर यह part Spindle पर ना लगा हो तो अलग-2 व्यक्तियों द्वारा लिया गया माप अलग-2 होगा. इसको चलाने के लिए एक निश्चित शक्ति से अधिक शक्ति लगाने पर यह चट-2 की आवाज करने लगता है. इससे यह ज्यादा tight करने लगते है. तो माप गलत हो सकता है.

Principle Of Micrometer माइक्रोमीटर का सिद्धांत


Micrometer lead व pitch के सिद्धांत पर कार्य करता है या बनाया गया है. या फिर ऐसे भी कह सकते है की nut और bolt के सिद्धांत पर कार्य करता है. जैसे nut और bolt पर एक चक्कर पूरा दिया जाए तो nut एक चक्कर में अपनी चूड़ी के बराबर दुरी तय करेगा. इसे हम pitch कहते है. इसी सिद्धांत को लेकर micrometer के sleeve पे 1 इंच में 40 चूड़िया कटी होती है. इसलिए sleeve में भी 1 इंच में 40 चूड़िया कटी होती है.

Example
0.278" की जॉब को मापना है.
Main Division Of Barrel = 2x0.100" = 0.200"
Sub Division Of Barrel = 3x0.2" = 0.75"
Main Division Of Thimble = 3x0.001 = 0.003"
Total Reading Of Micrometer = 0.278"

What Is Zero Eror

Micrometer का लगातार प्रयोग करने से या करते रहने से micrometer on faces घिस जाते है. जिसके फलस्वरूप anvil और spindle को मिलाने पर datum line आपस में नही मिलती है. जिसके कारण micrometer सही माप नही लेता है. इसे zero eror कहते है.

What Is Graduction

Micrometer के sleeve पर 1" में graduction की होती है. 1" दुरी को 10 बराबर भागों में बाटा होता है. जिन्हें हम main division कहते है. यानी एक main division = 1/10 = 0.1" चार बराबर भागों में बाटा होता है. जिन्हें हम sub division कहते है. इस प्रकार 1" दुरी को चार बराबर भागों में बाटा जाता है. यानी एक sub division = 1/40 = 0.025"

Method Of Micrometer Reading

Micrometer द्वारा माप लेते समय सबसे पहले sleeve और barrel पर दिखाई देने वाले division पढ़ने चाहिए 1" के 40" वे भाग जिन्हें हम sub division कहते है को भी पढ़ना चाहिए अत: में thimble के निशाने जो datum line को मिला रहा को पढ़ना चाहिए. तीनों reading को जोड़ने के बाद जो माप होता है उसे micrometer reading कहते है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ