32. What Is Vernier Caliper In Hindi - वर्नियर कैलिपर क्या है, या किसे कहते हैं ?

vernier-caliper-in-hindi


What Is Vernier Caliper

Vernier Caliper भी एक सुक्ष्ममापी यंत्र है. जिसका आविष्कार फ्रांस के एक विज्ञानिक पैरी वर्नियर ने सन 1630 ई. में किया था. इस सुक्ष्ममापी यंत्रकी सहायता से किसी भी job की बाहरी आंतरिक और गहराई आदि मापों को ब्रिटिश और मीट्रिक प्रणाली में 0.001 इंच और 0.2 mm तक की शुद्धता और सूक्ष्मता के साथ मापा जा सकता है. आमतौर यह यंत्र 150 mm से 600 cm की रेज में मिलते है. और यह प्राय: nickel chromium steel से बने होते है. Vernier caliper के निम्नलिखित भाग होते है.

Principles of vernier caliper- वर्नियर कैलिपर के सिद्धांत

Vernier caliper दो scale के सिद्धांत पर कार्य करता है. इसमें मुख्य पैमाना यानी की main scale तथा दूसरा एक वर्नियर पैमाना या vernier scale होता है. जिसमे मुख्य scale के एक भाग तथा vernier scale के एक भाग के मान के अंतर को अल्पमत माप काleast count कहते है.

Vernier Caliper Of Parts

1. Fix Jaw
2. Main Scale
3. Vernier Head
4. Inside Measuring Jaw
5. Moveable Jaw
6. Locking Screw
7. Fine adjustment screw
8. Depth Or Vernier Scale

What Is Vernier Caliper Least Count

Vernier caliper के द्वारा जो न्यूनतम माप लिया जाता है. उसे vernier caliper की least count कहते है. यह ब्रिटिश प्रणाली और मीट्रिक प्रणाली में अलग-2 होता है. जो निम्नलिखित है.

Metric System

इसमें vernier caliper के main scale पर 1mm व 1/2 mm में निशान बने होते है. और 1/2 mm वाले 24 भागों अथार्त 12mm को 25 बराबर भागों में बाटकर vernier scale बनाया जाता है. इसका अल्पतमांक निम्नलिखित विधि से निकाला जाता है.

25 vernier division = 12 mm
25 vernier division = 12÷25 = 0.48 mm
अल्पतमांक = मैंन scale के division का मान - vernier scale के division का मान

Main scale का 1 division = 0.50 mm
vernier scale का 1 division = 0.48 mm
Least Count = 0.50-0.48 = 0.2 mm

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ