26.2 What Is Pipe Joints,Types of Pipe Joints in Hindi | पाइप जॉइंट क्या होता है पाइप जॉइंट कितने प्रकार के होते है

Share:
types-of-pipe-joints-in-engineering-driwing-in-hindi

What Is Pipe Fiting

पाइपो को आपस मे आवश्यकता अनुसार जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार की device उपयोग की जाती है इन्हें pipe fiting कहते है.

What Is Pipe Joint

दो या दो से अधिक pipes को आपस मे मिलाकर या दो से अधिक pipes को आपस मे जोड़कर पानी, तैल, गैस आदि को एक स्थान से दुसरे स्थान तक ले जाते है उसे pipe joint कहते है।

What Is Pipe Accessories

Engineering line मे जब कभी pipe line बिछानी हो तो निम्न उपकरणों की जरूरत पड़ती है उन्हें हम pipe accessories कहते है

What Is Socket

Pipe के दो pices को आपस मे जोड़ने के लिए socket का उपयोग किया जाता है. Socket का size pipe के size के अनुसार होता है Socket की Internal Surface पर B.S.P. Thread कटी होती है.

What Is Tee

Tee का उपयोग main line से right angle straight line branch line को निकालने के लिए straight line के बीच में से तीसरी  line निकालने के लिए टी का उपयोग किया जाता है. Tee का प्रयोग करने के बाद pipe की तीन lines बन जाती है. Tee के Internal surface पर thread कटी होती है.

Cross Or Fourway 

Cross का उपयोग pipe line को चारों दिशाओं मे ले जाने के लिए कीया जाता है. Cross की Internal surface पर thread कटी होती है.

What Is Plug

Plug का उपयोग pipe को अनंत में close करने के लिए कीया जाता है. जब कभी उस line से पानी की आवश्यकता पड़े तो plug को खोलकर पानी आगे ले जा सकते है.

What Is Cap

Cap का उपयोग pipe fitting के सिरे को ढकने के लिए use करते है. जिस पर external thread कटी हो उस पर cap चढ़ती है.

What Is Band

इसका प्रयोग pipe line के दोनों सिरो को right angle जोड़ने के लिए किया जाता है. band की Internal surface पर thread कटी होती है. Elbow का मोड़ थोडा सा कम और band का मोड़ थोड़ा सा round में होता है.

What Is Elbow

Pipe line में pipe के सिरो को किसी angle पर जोड़ने के लिए elbow का use किया जाता है. Elbow में Band की तरह Internal thread कटी होती है.

What Is Flange

Flange एक round wheel होता है. इसके center में pipe को tight करने के लिए thread कटी होती है. दोनों flange को आपस में कसने के लिए इसमें holes किए होते है. nut और bolt की सहायता से दोनों flange को tight किया जाता है.

Reducing Socket

इसका use पीछे से आ रही बड़ी diameter की pipe line को छोटे diameter की pipe line को जोड़ने के लिए किया जाता है, या छोटे size की pipe line के साथ बड़े size की pipe line को जोड़ने के लिए किया जाता है.

Union Pipe

इस  pipe का small pices होता है.  जिसके दोनों ends पर intrenal thread कटी होती है. जहा पर जगह कम बच जाती है वहा पर इसका use किया जाता है।

What Is Valves

Valves तरल पदार्थ गैस हवा तथा पानी को control करने के लिए तथा बद व खोलने के लिए किया जाता है. यह thread और flenged दोनों तरह का होता है.

What Is Pipe Wrench

Pipe wrench का use pipe fitting करते समय pipe को पकड़कर खोलना व बंद करने के लिए किया जाता है. इसे screw की सहायता से tight व loose कर सकते है.

Chain Wrench

इस wrench के साथ cycle की तरह एक लम्बे handle में Chain लगी होती है. Chain को pipe के ऊपर चढ़ाकर chain wheel में फसा देते है और handle द्वारा pipe को घुमाते है. बड़े size की pipe fitting में chain wrench का प्रयोग किया जाता है.

Cock Or Water Tap

यह pipe के अंत सिरे पर लगी होती है. जबकी valve को pipe line के अन्तिम सिरे पर tight करते है. Cock या water tap का use अधिकतर घरो में पानी की surface को चलाने या बंद करने के लिए किया जाता है. ये cast iron व plastic के बने होते है.

Types Of Pipe Joint

Engineering वयवसायो मे विभिन्न कार्यों के लिए कई प्रकार के Pipe Joint बनाएँ जाते हैं.

1.Spigot And Socket Joint
2.Flanged Joint
3.Hydraulic Joint
4.Expansion Joint
5.Union Joint
6.Collar Joint
7.Screwed Joint
8.Welded Joint

1. Spigot And Socket Joint

Spigot तथा socket joint को cast iron pipe जोड़ने मे आसानी से use कीया जाता है. cast iron pipe को इस प्रकार तैयार कीया जाता है की उसका एक सिरा चोड़ा रहता है जिसको socket सिरा कहते है. एक pipe के Spigot सिरे को दुसरे pipe के socket सिरे के अंदर रखकर इसमें थोड़ी दुर तक जुट, रबर के Ring एसवेसटस आदि ठीक कर भर देते है. जिससे चारों और बराबर दुरी रहे तथा जोड़ भरते समय गर्म शीश pipe के अंदर न गिरने पाये. इसके बाद  socket के सिरे के मुँह पर गीली मिट्टी लगा देते है. जिसके उपर की तरफ एक सुराख करके गर्म lead को joint मे भर देते है, और शीशा(Lead) ठंडा(Cool) होने पर इसको caulking tool द्वारा Joint को ठीक कर tight कर देते है.

2. Flanged Joint

इस प्रकार के जोड़ मे अलग से flanged use नहीं कीए जाते है बल्कि pipe के दोनों ends पर flange बने होते हैं. जिनको pipe ढालते समय साथ -2 तैयार कीया जाता है. कभी-2 flange को बाद मे thread द्वारा thread पर कस दिए जाते है. flanged के mating face machine किए हुए होते हैं. आमतौर पर flange को जोड़ने के लिए nut and bolt हेतु 4 या 6 drill holl बने होते हैं. दो pipe को जोड़ने वाले flanged सिरे आमने-सामने रखकर इसके बीच एक सख्त रबर की washer या कोई अन्य  soft baking material रखकर nut तथा bolt द्वारा आपस में जोड़ दिया जाता है.इससे leaking के chances कम हो जाते है.

3. Hydraulic Joint

यह Joint flange Joint की एक किसम होती है. यह ठीक cast iron flange joint की तरह होता है. किन्तु flange के मिलने वाले surface पूर्ण रूप से आपस में नही मिलते है. केवल कुछ दुरी पर ही आपस में मिलते है यह flange अंडाकार आकृति में casted होते है. एक flange मे एक छोटा सा गोलाकार spigot केद्र में होता है और दूसरा socket भी ठीक इसी व्यास का होता है. जब flange spigot को socket में जोड़ते है तो spigot तथा socket के surface machine किए होते है. इसलिए दो pisces Element में आ जाते है. flange आपस में दो लम्बे square headed bolt तथा nut के द्वारा जोड़ दिए जाते है. Flange लिकिज को रोकने के लिए बहुत ही सुद्धता से जोड़े जाते है कभी -2 flange के बीच के स्थान को washer की पैकिंग द्वारा fluid tight करके joint बनाया जाता है.

4. Expansion Joint

Expansion joint high presseor को सहन करने के लिए pipe में लगाए जाते है. यह बदलते हुए तापमान में pipe को फैलने तथा सिकुड़ने नही देता है. जिससे pipe line टूटने से बच जाती है. इसे steam टाइप बनाया जाता है. steam leakage को रोकने के लिए edgewastge packing की जाती है box and glend के अंदर की तरफ brass fit की जाती है. Socket या  stuffing bolt तथा nut के द्वारा आपस में जोड़ दिया जाता है. जब pipe मजबूती से नही कसे जाते तो उन्हें hanger पर लटका दिया जाता है, या स्वतंत्र से रालरस पर टिकाया जाता है. हर अवस्था में यह joint water Proof होता है. expansion Joint के निम्नलिखित भाग है।
1. Bodi
2. Neck Bush
3. Glend Bush
4. Glend
5. Pipe
6. Nut
7. Bolt

5. Union Joint

यह Joint केवल छोटे आकार के लिए use किए जाते है। Copper के pipes को अधिकतर इस joint द्वारा जोड़ा जाता है. जिनके दिनों external ends पर thread कटी होती है. एक pipe के एक सिरे पर एक सरकुलर projection nut कसा होता है, तथा दूसरा nut जिस पर external thread कटी होती है. Coupler nut दोनों nuts को pipe के साथ -2 खिचता है. पैकिंग ring दो pipes के सिरो के बिच leakage को रोकने के लिए कसाई जाती है. यह छोटे-2 fluid pipes के लिए अच्छा joint होता है.

6. Collar Joint

इस प्रकार के joint का use अधिकतर fluid pipe or R.C.C.pipe को जोड़ने के लिए किया जाता है. दो pipe के ends ठीक एक दूसरे के सामने leval में रखकर दोनों के joint पर cement में डूबा हुआ जुट लपेट देते है या rubber रख देते है. ताकि collar बन जाए और पाइपो के बीच मसाला भरते समय pipe के अंदर मसाला न गिरने पाए. इसके बाद collar को ठीक अवस्था में रखकर pipe के बीच मसाला भर देते है.

7. Screwed Joint

इस प्रकार के joint union joint की तरह छोटे व्यास के पाइपो को जोड़ने के लिए किया जाता है. हर pipe के दोनों सिरो पर thread बनाई जाती है फिर socket द्वारा इनको आपस में  जोड़ देते है. इसमें प्रत्येक joint को Wwater type करने के लिए socket कसने से पहले pipe की thread पर सफेदा लगाकर उसके ऊपर जुट की रस्सी(rope) लपेट देते है. उसके पस्चात socket कस दिया जाता है. फलस्वरूप joint काफी water type हो जाता है.

8. Welded Joint

इस प्रकार के joint high pressure पर steam water आदि को ले जाने के लिए बनाए जाते है. जिन को आसानी dissembling नही किया जा सकता है.

No comments