26.1 What Is Pipe, Types Of Pipe In Hindi | पाइप क्या होती है, पाइप कितने प्रकार को होती है

Share:
What-is-Pipe-Types-of-Pipe-In-Hindi

INTERDICTION: पानी, तैल, गैस, भाप आदि को leak proof यानी बिना लिक हुए एक स्थान से दुसरे तक पहुँचाने के लिए जिस माध्यम का प्रयोग कीया जाता है उसे pipe या tube कहते हैं. मुल रूप से pipe और tube मे कोई अंतर नहीं परंतु pipe का size internal diameter और tube का size external diameter से लिया जाता है. परंतु pipe length(मतलब ) लंबाई मे मिलती हैं. बल्कि tube weight मे मिलती है. pipe tube की अपेक्षा मोटी होती हैं परंतु pipe coman size मे मिलती हैं. जैसे 1/2", 1", 2(1/2") ,3",4" आदि परंतु tube un coman size मे मिलती हैं जैसे 1(3/4"),2(5/8") आदि मे मिलती हैं.

What Is Pipe - पाइप क्या होती है?

किसी भी तरल पदार्थ जैसे पानी, तैल, गैस, भाप आदि को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने या पहुँचाने के लिए जिस माध्यम का प्रयोग कीया जाता है उसे pipe कहते हैं.

TYPE OF PIPE

1. Cast Iron Pipe
2.Wrought Iron Pipe
3.R.C.C Pipe (Reinforced Cement Concrete Pipe )
4.G.I. Pipe
5.Lead Pipe
6.Copper And Brass Pipe
7.Hydraulic Pipe
8.Splin Iron Pipe
9.Wooden Pipe
10.Stone Were Pipe
11.Canvas Pipe
12.Rubber Or Nylon Pipe
13.Conduit Pipe
14.Asbestos Or Cement Pipe
15.Galvanised Pipe

1. Cast Iron Pipe

यह pipe ढलवे लौहे की बनी होती है। इस pipe का internal diameter 2"से 72" तक होता है. इनको एक दुसरे के साथ जोड़ने के लिए इसके एक सिरे पर socket ,फलैज या coller और दुसरे सिरे पर spigot बना होता हैं. इस pipe का प्रयोग अधिकतर पीने के पानी की line के रूप मे कीया जाता हैं. इसके ऊपर zink की coting की होती हैं ताकि pipe जग आदि से सुरक्षित रहे. कुछ pipe meliabal cast iron के भी बनाए जाते हैं.  जो की high pressures pipe line के लिए प्रयोग की जाती है. जैसे oil pipe line etc.

2. Wrought Iron Pipe

इस pipe की strength बहुत अधिक  होती है इसलिए इसका use भाप या अधिक दबाव वाले तरल पदार्थों के लिए कीया जाता हैं. इनके दोनों सिरो पर flanged लगे होते है तथा इस pipe की length 18 foot से 37 foot तक होती है. कोशिश की जाती है की यह कम से कम लगे। यह दौ प्रकार की होती है.
1.Solid Drawn
2.Welded Drawn

3. R.C.C Pipe (Reinforced Cement Concrete Pipe )

यह pipe cement concrete rodi को मिलाकर तैयार की जाती है. इस pipe को मजबूर बनाने के लिए pipe thickness मे तार डाली जाती है. यह pipe small व big size मे मिलती है. इसलिए इसका प्रयोग Under ground face system मे कीया जाता है. इस pipe का diameter 1.5cm से 2 cm तक होता है.

4. G.I. Pipe

यह pipe मृदु इशपात की sheet से बट वैलड करके बनाए जाते हैं. इसमें बाहर (external) व अंदर(internal) सतह (surface) पर zink की कोटीग की जाती है, ताकि इस पर जलवायु का कोई प्रभाव न पड़े. तथा pipe जग से बची रहे. इस pipe का use घरों मे पीने के पानी को पहुँचाने के लिए कीया जाता है. यह pipe 1/2" से 12"के diametar के बनाए जाते हैं. इनको आपस मे जोड़ने के लिए pipe के सिरो पर B.S.P (british standard pipe) Thread कटी होती है.

5. Lead Pipe

यह  pipe घरेलू कार्य के लिए प्रयोग कीया जाता है। इस pipe मे शीशे के टुकड़े को soldering processes के द्वारा भी जोड़ा जाता है. इस प्रकार के जोड़ को wiped joint भी कहते है. इसका प्रयोग जल शुद्ध करने वाले यंत्रों मे किया जाता है. जैसे कैलोरी नेचरसह आदि मे इसका प्रयोग कीया जाता है.

6. Copper And Brass Pipe

ताबे तथा पीतल के pipe आमतौर पर ठंडा तथा गर्म पानी को एक स्थान से दुसरे तक पहुँचाने के लिए और कठोरी गर्म करने वाले यंत्र के निर्माण के लिए प्रयोग किए जाते हैं. यह pipe आसानी से bend तथा quaild (कवाइलड) कीए जा सकते है. यह pipe heat के सुचालक हैं.

7. Hydraulic Pipe

इस pipe मे सबसे अधिक मजबूत joint होते हैं. इस pipe के किनारों पर flang set किए जाते हैं तथा square bolt की सहायता से flang को जोड़ा जाता है।
.

8. Splin Iron Pipe

इस pipe को अपकेन्द्री ढलाई द्वारा तैयार कीया जाता है. इसी कारण से इस pipe को splin iron pipe कहते है.

9. Wooden Pipe

यह pipe अच्छी कीसम की लकड़ी से तैयार की जाती है यह pipe बहुत ही हल्की तथा ज्यादा चलने वाली होती है. यह pipe बड़े व 6 meter तक के diameters के बनाए जाते हैं.

10. Stone Were Pipe

Stone Ware pipe का प्रयोग घरों के अंदर गंदे पानी को सिवर तक पहुँचाने के लिए कीया जाता है.

11. Canvas Pipe

यह pipe कपड़े की बनी होती है. इस pipe का प्रयोग ऐसे जगहों पर कीया जाता है. जहाँ पर पानी को कुछ समय के लिए एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुँचाना हो. इस pipe का use fire brigade द्वारा आग बुझाने के लिए कीया जाता है.

12. Rubber Or Nylon Pipe

यह pipe rubber और nylon की बनाई जाती है और यह flexible होती है. इस pipe का use kitchen and garden आदि मे किया जाता है.

13. Conduit Pipe

यह pipe 1/2" व 3/4" के size मे मिलती है इस pipe का use घरों मे बिजली की under ground wearing के लिए प्रयोग कीया जाता है. यह pipe 10'(foot) की Length मे मिलती है.

14. Asbestos Or Cement Pipe

इस pipe का  प्रयोग वर्षा के पानी को बाहर निकालने के लिए कीया जाता है. यह pipe 5cm से 10 cm diameter तक के बनाए जाते हैं. इस pipe को बनाने के लिए Asbeston or cement का प्रयोग कीया जाता है. यह pipe चोट लगने से टूट जाती है इसलिए joint के समय सावधानी रखनी पड़ती है.

15. Galvanised Pipe

इस Pipe के बाहरी और भितरी surface पर galvanised और  zink की परत चढाई जाती है. ताकि इस पर जलवायु का प्रभाव न पड़े और जग आदि से बची रहे. इस pipe का प्रयोग घरों मे पानी पहुँचाने के लिए कीया जाता है. Galvanised pipe को आपस मे जोड़ने के लिए pipe पर B.S.P. Thread कटी होती है. पानी की सप्लाई के समय thread पानी की लिकीज को रोकती है.

No comments