25.1 What Is Rivets, Types of Rivet in Hindi | रिवेट क्या होती है, रिवेट कितने प्रकार की होती है

Share:
What-is-rivet-in-hindi-engineering-drawing

What Is Rivets

धातु की बनी एक गोल छड़ जिसके एक सिरे पर head और दुसरे सिरे पर tail हो उसे rivet कहते है. Rivet पर thread नही कटी होती है. Rivet sunk के diameter से पहचानी जाती है. Rivet permanent joint के लिए प्रयोग की जाती है.

Parts Of Rivets

Rivets के निम्नलिखित तीन पार्ट्स होते है.
1. Head
2. Shank or Body
3. Tail

1. Head

Rivet का head कार्य के अनुसार अलग-2 shape में मिलता है और जरूरत के हिसाब से ही बनाया जाता है. Rivet के बड़े diameter और  उपर वाले diameter को head कहते है.

2. Shank or Body

Head and tail के बीच के straight भाग को shank कहते है. इसका diameter जोड़ने वाले parts की बजाय थोडा कम होता है.

3. Tail

Rivet के Taper end को tail कहते है. Plate को जोड़ने के लिए rivet के tail से दुसरे head बनाया जाता है. इसे formed head कहते है. Rivet mild का बना होता है.

Types Of Rivets

Engineering line में कार्य और shape के अनुसार parts को जोड़ने के लिए अलग-2 प्रकार की rivet प्रयोग कि जाती है. जो तीन प्रकार की होती है.

1. Structural Rivets
2. Bioler Rivets
3. Small Rivets

1. Structural Rivets

यह rivet Structural जैसे रोल्ड स्टील, कम्पाउड गार्डर, बीम से बीम कनेक्शन आदि में प्रयोग किए जाते है. जो की 12-45mm Diameter तक होते है.

2. Boiler Rivets

यह सभी rivet bioler कार्यो के लिए प्रयोग किया जाता है इनको steam and water की liquez को रोकने के उद्देश्य  से 60 डिग्री के angle पर chamfering करके बनाया जाता है. जो की rivet head के नीचें तैयार किया हुआ होता है. ये rivet 12mm से 50mm तक standard size diameter में बने होते है.

3. Small Rivets

यह rivet समान्य कार्यो के लिए प्रयोग की जाती है. जो की 2mm से 10mm diameter तक बनाए जाते है. Small rivet mild steel, copper, aluminium की बनी होती है. अपनी head की shape के अनुसार rivet कई प्रकार की होती है जो निम्नलिखित है.

1. Snap Head या Cap Head Rivet
2. Pan Head Rivet
3. Pen Head With Taper Nack
4. Counter Sunk Head Rivet
5. Conical Head Rivet
6. Flat Head Rivet
7. Mushroom Head Rivet
8. Ellipsoidal Head Rivet

1. Snap Head या Cap Head Rivet

Snap head rivet की एक आम type है, जो ज्यादातर प्रयोग की जाती है. Snap head rivet structural loose के लिए प्रयोग की जाती है जैसे sheet metal आदि. इस प्रकार की rivet का head प्राय: semi circle जैसा होता है. Riveting के साथ इस rivet के tail सिरे को hammer की चोट मारकर दूसरा head बनाया जाता है. Snap head rivet की thikness 0.7D होती है, और head के नीचें का diameter 1.6D होता है

2. Pan Head Rivet

इस rivet के head की shape cone के आकार की होती है. इसका प्रयोग प्राय: head के कार्यो में किया जाता है. इसकी riveting बहुत मजबूत होती है. इसके tail सिरे पर hammer की चोट मारकर दूसरा head बनाया जाता है. इस head की उपर की thikness का dia. D तथा  head के नीचें का diameter 1.6D होता है. Head की ऊँचाई 0.7D होती है.

3. Pen Head With Taper Nack

इसका प्रयोग engineering line में heavy work के लिए किया जाता है. क्योकि इस head मजबूत होता है. Head के नीचें की nack taper होती है. Pan head rivets का use boiler work and ship work यानी की समुंद्री जहाज में किया जाता है.

4. Counter Sunk Head Rivet

इस rivet का head counter shape में होता है. इसका प्रयोग वहा पर किया जाता है जहां पर दो पार्ट्स को जोड़ने के पश्चात उपर की surface समतल रखनी हो. इसके head के अनुसार या head की shape के अनुसार parts में hole बना होता है. Plate को जोड़ने के पश्चात rivet का head उसी hole में पार्ट्स के अंदर रहता है.

5. Conical Head Rivet

इस rivet का प्रयोग boiler व ship work में किया जाता है. इस rivet का head conical sahpe में होता है. इस rivet के tail सिरे पर hammer की चोट मारकर दूसरा head बनाया जाता है.

6. Flat Head Rivet

ऐसे rivet का head प्राय: flat यानी की समतल होता है. इस rivet का प्रयोग हल्के कार्यो में किया जाता है. इसका प्रयोग अधिकतर shank metrial and febrication के कार्यो में किया जाता है.

7. Mushroom Head Rivet

इस rivet का head प्राय: mushroom जैसा होता है. इसका प्रयोग धातु की surface के उपर rivet के head की ऊँचाई को कम करने के लिए किया जाता है.

8. Ellipsoidal Head Rivet

इस rivet का head ellipse जैसा होता है. इस rivet का प्रयोग genral कार्यो में किया जाता है.

No comments