23.2 What Is Key, Cotter and Joint In Mechanical Engineering & Type Of Key In Mechanical Engineering. Key क्या है और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में key कितने प्रकार की होती है

Share:
what-is-key-cotter-and-joint-in-engineering-drawing-hindi-language-part-2

Types Of Feather Key

1. Plain Feather Key
2. Single Headed Feather Key
3. Double Headed Feather Key
4. Peg Feather Key

1. Plain Feather Key

Plain feather key rectangular, square, round तीनों प्रकार की हो सकती है.

2. Single Headed Feather Key

इस key के end पर head कता होता है और head में एक hole होता है. Hub में key को डालकर square पैच के द्वारा key को hub के साथ tight किया जाता है. Hub के screw के लिए threaded hole बना होता है.

3. Double Headed Feather Key

इस key में दोनों ends पर head बने होते है जो hub में फस जाते है. Key को hub में fit करने से पहले hub के अंदर पहले key डाली जाती है और बाद में shaft को डाला जाता है.

4. Peg Feather Key

यह parallel sunk key की तरह ही होती है. इस key के बीच में एक round peg लगी होती है. Key को fit करते समय hub में बने hole में key को करके फिर shaft को fit करते है.

Saddle Key

इस key का upper portion straight तथा lower portion अंदर की तरफ round व flate होता है. जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है. यह key shaft के उपर fit की जाती है. इसलिए ऐसे केसिस में shaft में key way की आवश्यकता नही होती है. इस key का मुख्य उद्देश्य hub की position को adjust करना होता है. यह key light duty के लिए प्रयोग की जाती है.

Type of Saddle Key

Saddle key दो प्रकार की होती है
(i). Hollow Saddle Key
(ii). Flate Saddle Key

(i). Hollow Saddle Key

इस key का upper portion straight तथा lower portion अंदर की तरफ round होता है. यह key shaft के curved surface पर fit की जाती है. इस key के लिए shaft में key way की आवस्यकता नही होती है. इसमें hub में ही key way कटा होता है. यह key hub और shaft की relative moments की घर्षण को रोकने के लिए प्रयोग की जाती है.

(ii). Flate Saddle Key

इस key का lower surface flate या straight होता है और shaft के उपर flate portion को ही fit किया जाता है. यह key hollow saddle key की अपेक्षा ज्यादा मजबूत होती है. इसलिए इस key को ज्यादातर heavy duty के लिए प्रयोग किया जाता है.

Spline Shaft

जब key फैल हो जाती है तो वहां पर spline shaft का प्रयोग किया जाता है. जिस shaft में बहुत से spline या key way कटे हुए हो उसे spline shaft कहते है. सभी key way spline shaft की परिधि पर कटे हुए होते है व सभी spline समान दुरी व समान shap में कटे होते है. यदि किसी shaft पर छः spline कटे हो उसे six spline shaft कहते है. spline आमतौर पर motor, vehicle, drawing wheel पर ही प्रयोग की जाती है. यह दो प्रकार की होती है.

1.V Shape Spline Shaft
2. Square Spline Shaft

No comments

Download Our App