19. What is Nut & Types of Nut In Engineering Drawing. नट क्या है और इंजीनियरिंग ड्राइंग में नट कितने प्रकार के होते है

Share:
what-is-nut-and-types-of-nut-in-engineering-drawing-in-hindi

INTRODUCTION - Nut वह device है जो दो या दो से अधिक parts को bolt के साथ या stud के साथ temporary जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Nut पर internal thread कटी होती है. इन internal की सहायता से nut mild steel अपनी shape व् कार्य के अनुसार कई प्रकार के nut use करते है. परन्तु कुछ general कार्य के लिए व् कुछ nut devices के लिए प्रयोग किए जाते है.

What is Nut in Hindi ? नट क्या होता है ?

Nut एक ऐसा जुगाड़ अर्थात device है जो bolt और stud की सहायता  से दो या दो से अधिक parts को temporary (अस्थायी रूप से) जोड़ने के लिए use किया जाता है. Nut पर internal thread कटी होती है. इन internal thread की सहायता से nut mild steel अपनी shape व् कार्य के अनुसार कई प्रकार के nut use करते है. परन्तु कुछ general कार्य के लिए और कुछ nut devices के लिए use किए जाते है.

Types of Nut In Engineering Drawing. इंजीनियरिंग ड्राइंग में नट कितने प्रकार के होते है ?

1. Hexagonal Nut
2. Square Nut
3. Flange Nut
4. Cap Nut
5. Dome Nut
6. Capstan NUT
7. Wing Nut Or Fly Nut
8. Knurled Nut


1. Hexagonal Nut

Hexagonal Nut की एक मुख्य टाइप है जो works shopमें आमतोर पर use होता है. इस "Nut" में internal thread कटी होती है nut का उपरी corner base के साथ 30° व् 45° पर chamfer किया होता है. Chamfering nut use करने वाले की सुरक्षा के लिए किया जाता है nut की vertical face पर chamfer करने के पश्चात एक arc (चाप) बनती है. Nut के top में एक circle बनता है shape की सहायता से nut को आसानी से खोल व् बंद कर सकते है. Hexagonal nut mild steel के बने होते है.

Method Of Draw A Hexagonal Nut

Nut को draw करते समय nut का plane first में or फिर plane से elevation projection करना चाहिए. जब elevation से nut three face में दिखाई देता है. तो nut का uper या outer corner base के साथ chamfred show करना चाहिए और nut का corner straight show करना चाहिए.

2. Square Nut

Hexagonal nut के बाद work shop में square nut का ज्यादा use किया जाता है. Hexagonal nut की अपेक्षा मोटाई कम होने के कारण square nut हल्के कार्य के लिए ज्यादा use किये जाते है. इसकी चार face या (side) होती है. चार side होने के कारण spanner यानी की (चाबी) की पकड़ मजबूत हो जाती है. Square nut के corner भी hexagonal nut की तरह 30° व् 45° के angle पर chamfer किए होते है. Chamfer करने के बाद nut की चार vertical faces में एक arc (चाप) व् plane में circle बनता है. Square nut भी mild steel के बनाए जाते है.

Method Of Draw Square Nut

1. इसमें nut की दो face दिखाई देती है तो सबसे पहले plane projection के हिसाब से draw करना चाहिए.
2. सबसे पहले width के हिसाब से diameter बराबर circle draw करके plane draw करना चाहिए फिर nut
की elevation draw करनी चाहिए.
3. अगर nut की elevation में एक face दिखाई देती है तो सबसे पहले plane में square की परिधि में एक circle
draw करना चाहिए फिर plane से elevation draw करना चाहिए.

3. Flange Nut

यह nut hexagonal nut की तरह होता है. परन्तु इस nut के base के साथ एक गोल flanged लगी होती है. Flanged washer का कार्य करती है. इस nut का उपयोग करते समय washer की जरूरत नहीं पड़ती तथा nut की surface baring surface पर अधिक स्थान घेरती है.

4. Cap Nut

यह "nutभी hexagonal nut की तरह होता है. अन्तर इतना है की इस nut के ऊपर एक cap लगी होती है. यह cap bolt के सिरे को खराब होने से बचाती है और उस cap के कारण cap bolt के ऊपर से ढका होता है इसी कारण bolt को जंग नहीं लगता है. इस nut का प्रयोग दबाब बनाने और लिकिज को रोकने के लिए किया जाता है.

5. Dome Nut

यह nut cup nut की तरह होता है अंतर इतना है की इस nut का head spherical shape में होता है. Dome nut भी cap nut की तरह कार्य करता है. इस nut की all proportional hexagonal nut की तरह होती है. इस nut का use लिकिज और जंग आदि रोकने के लिए किया जाता है.

6. Capstan Nut

यह nut cylindrical nut की तरह होता है. इस nut को center circumference पर समान diameter में drill hole किए होते है. इन hole में Tommy bar या pin shape डाल कर nut को loose या tight किया जाता है.

7. Wing Nut Or Fly Nut

इस nut को fly nut भी कहा जाता है. इस nut की cotter परिधि पर दो wing (पखुड़ीया) बनी होती है. जिसकी सहायता से हम nut को आसानी से खोल या जड़ सकते है या loose तथा tight कर सकते है. आमतोर इस nut का use वहा पर किया जाता है जहां पर किसी भी parts को बार-बार खोलना होता है. इस nut को बिना spanner की सहायता से आसानी से हाथ से खोल सकते है.

8. Knurled Nut

Knurled nut की surface पर diamond knurling की होती है. जिसकी सहायता से हम nut को हाथ से आसानी से खोल व् tight कर सकते है. ज्यादातर इस nut का प्रयोग measuring instrument में किया जाता है. इस nut की shape cylindrical होती है.

No comments