20. What Is Foundation Bolt In Hindi, फाउंडेशन बोल्ट क्या है ? Foundation Bolt कितने प्रकार के होते है ?

Share:
Foundation-Bolt-In-Engineering-Drawing

INTRODUCTION:  What Is Foundation Bolt In Hindi, फाउंडेशन बोल्ट क्या है ? Foundation Bolt कितने प्रकार के होते है ? Foundation Bolt एक लोहे की एक छड़ होती है जिसके उपर thread कटी होती है. Foundation Bolt को Heavy Work/Machine के लिए प्रयोग किया जाता है. जब Machine चलती है तो Machine के Parts के अंदर Vibration (कंपन) पैदा होती है. उस vibration से machine के parts खुलने या टूटने का भय बना रहता है. इसलिए ये बहुत जरूरी है की machine को उसी नीव द्वारा मजबूती से Fix किया जाता है. इस उद्देश्य के shape व size के लिए स्पेशल bolt प्रयोग किए जाते हैं. जिन्हें हम foundation bolt कहते हैं.

जब किसी Machine की foundation करनी हो तो सबसे पहले जमीन मे foundation hole किया जाता हैं. इस hole मे bolt को लटकाया जाता है इसके बाद hole मे cement, kakrit और kresar का mixer foundation hole मे डाल दिया जाता हैं. अच्छी foundation के लिए molten lead foundation hole मे डाला जाता हैं. molten lead से foundation bolt की मजबूती हो जाती हैं और इसके बाद bolt के उपर machine को fit किया जाता है.

What Is Foundation Bolt

Foundation bolt एक लोहे की एक छड़ होती है जिसके उपर thread ( चुड़ीया) कटी होती है. Foundation Bolt का प्रयोग भारी कामों (heavy machine) के लिए किया जाता है. बड़ी -2 Building's मे भी Foundation bolt का प्रयोग बहुत ही शुद्धता से किया जाता है.

Types Of Foundation bolt

कार्य और Shape के अनुसार foundation bolt कई प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित है.
1. Rag foundation bolt
2. Square Headed Bolt
3. Curved Bolt
4. T Headed Bolt
5. Eye Bolt And Hoop Bolt
6. Cotter Bolt
7. Lewis Bolt

1. Rag foundation bolt

Rag foundation bolt भी foundation bolt का एक मुखय भाग हैं. Rag foundation bolt का एक भाग flat होता हैं इसके उपरी सिरे पर चुड़ीदार हिस्सो के नीचे वर्गाकार cross section होता है. Rag bolt को heavy machine को fix करने के लिए use कीया जाता है. bolt को fix करने से पहले धरती मे foundation hole कीया जाता है फीर उसमें cement, kakrit, kresar आदि का mixer डालकर hole को भर दिया जाता है. अच्छी fixing के लिए motion lead व Salfer इत्यादि भी hole मे भर देते हैं. इस प्रकार से machine की foundation अच्छी रहती हैं.

2. Square Headed Bolt

यह bolt heavy foundation लगाने के लिए use कीया जाता है. इस bolt का head नीचे से square shape मे होता हैं. सबसे पहले धरती मे foundation hole बनाया जाता है. फीर उसमें cement, kakrit, kresar आदि का mixer भर दिया जाता है. अच्छी foundation के लिए bolt के साथ lead या salfer डाल दिया जाता है.

3. Curved Bolt

यह simple foundation bolt होता है. जो light machine यानी हल्के कामों की machine की fixing के लिए प्रयोग कीया जाता है. इस bolt की Shap curved होती है यह bolt आमतौर पर mild steel से आसानी से बनाया जाता है.

4. T Headed Bolt

यह simple T Headed Bolt जैसा होता है. किन्तु इसमे रकवायर lead के साथ T Sat का lead बना होता है. इस bolt की neck square होती है. length machine को fixing के लिए इस प्रकार के bolt का use कीया जाता है. इस bolt को fit करने से पहले धरती मे foundation hole कीया जाता है फीर उसमें bolt को लटकाया जाता है और इसके बाद hole मे cement, kakrit, kresar आदि का mixer hole मे भर दिया जाता है.

5. Eye Bolt And Hoop Bolt

यह Bolt mild steel की rod को force करके बनाया जाता है. इसके नीचे वाले सीरे पर एक rod डाली जाती है. सबसे पहले धरती मे foundation hole बनाया जाता है. फीर उसमें bolt को लटकाकर cement, kakrit, kresar आदि का mixer भर दिया जाता है. अच्छी fixing के लिए foundation hole में ston भर दिया जाता है.

6. Cotter Bolt

इस bolt का प्रयोग heavy machine की fixing के लिए करते है. इस bolt के नीचे एक plate लगी होती है जिसमें एक slot कटा होता है. इस bolt मे cotter fix कर दि जाता है cutter के उपर एक washer लगी होती है. जो cotter के समान surface को तैयार करती है.

7. Lewis Bolt

इस bolt की एक side tapper और एक side straight होती है, Tapper वाली side मे key लगाई जाती है. सबसे पहले इस bolt के लिए foundation hole कीया जाता है फीर इस hole मे bolt को लटकाया जाता है फीर उस hole मे cement, kakrit, kresar आदि का mixer foundation hole में भर दिया जाता है. जब इस bolt को foundation hole से बाहर निकाला होता है तो सबसे पहले key को बाहर निकाला जाता है. यह bolt tapper foundation के लिए प्रयोग कीया जाता है.

No comments