17. What is Washer, Types of Washer, वॉशर क्या होती है ? इंजीनियरिंग ड्राइंग में वॉशर कितने प्रकार की होती है

what-is-washer-washer-kya-hai-draughtsman-mechanical

INTRODUCTION: Washer कीसी भी part को nut द्वारा tight करते समय parts की surface को खराब होने से बचाने के लिए या अधिक दबाव के लिए nut के नीचे washer use की जाती है. जब nut को tight करते है तो दबाव washer पर पड़ता है. Washer metal का एक piece होता है. इसमे hole का diameter bolt के diameter की अपेक्षा थोड़ा सा ज्यादा होता है. Washer nut को समान surface प्रदान करती है और nut के द्वारा parts को कटने से बचाती है.

Type Of Washer: Washer आमतौर पर चार प्रकार की होती है।

1. Plane Washer or Ordinary Washer
2. Spring Washer
3. Lock Washer
4. Tap Washer

1. Plane Washer

यह साधारण गोलाकार Shape मे बनी होती हैं. यह nut के दबाव को अधिक क्षेत्रफल मे फैलाती है. और यह nut को काटने से बचाती है. इसका use nut को tight करते समय कीया जाता है. Plane Washer के hole का diameter Bolt के diameter के अनुसार होता हैं.

Proportional Of Plane Washer

D is the nominal dia of nut and bolt Out side diameter of washer =2D+3m.m. Thickness of washer =0.2DInside diameter of washer =D+0.5m.m.

2. Spring Washer

Spring washer की बनावट भी round होती हैं. परंतु इसके बीच मे थोड़ा सा कट होता है. यह washer ज्यादातर locking device मे प्रयोग की जाती है. Auto mobile के इजन मे घुमने वाले parts के अंदर जहाँ धड़कन यानी की Vibrations ज्यादा होती हैं. वहा पर vibration से nut looses हो जाते हैं. इसलिए वहाँ पर spring washer से nut को lock कीया जाता हैं.

3. Lock Washer

इस washer का use Locking Arrangement के लिए करते हैं. यह भी अलग -2 प्रकार की होती है.

4. Tap Washer

इस प्रकार की washer का use part के किनारे पर लगे nut को lock करने के लिए करते हैं. इसका एक सिरा लंबा होता हैं. इसके part की side को मोड़ा जाता हैं और इसके गोल घेरे को nut के साथ मोड़ दिया जाता है. जो कि उपर की तरफ मोड़ा जाता हैं ।

Post a Comment

0 Comments