16. What is Screw, Types of Screw In Hindi, पेच क्या होता है ? इंजीनियरिंग ड्राइंग में पेच कितने प्रकार के होते है

Share:
Screw-पेच-in-Engineering-Drawing

INTRODUCTION : छोटे size के bolt को screw का नाम दिया गया है. Screw का use दो parts या दो से अधिक parts को temporary जोड़ने के लिए use किया जाता है. इसकी पूरी body पर thread कटी होती है इसके प्रयोग के लिए nut की जरूरत नहीं पड़ती है ये bolt से मिलते-जुलते होते है. लकड़ी के कार्यो में use किए जाने वाले screw को wooden screw कहते है. तथा अलोह धातुओ में प्रयोग होने वाले screw को machine screw कहते है. machine screw मुख्य चार प्रकार के होते है.

1. Cap Screw
2. Collar Screw
3. Shoulder Screw
4. Set Screw

1.Cap Screw

यह भी bolt की तरह होता है इसके sunk या body के पूरी पर चूड़ी कटी होती है और यह head के अनुसार कई प्रकार के होते है.

2. Collar Screw

इस screw के नीचे एक collar बनी होती है जो washer का कार्य करती है. इस screw का head square भी हो सकता है इसका प्रयोग clamping के लिए किया जाता है. इसलिए इसे collar screw कहते है.

3.Shoulder Screw

इस screw की body plane होती है ऐसे thread वाले भाग की अपेक्षा कम diameter की होती है. इस प्रकार के screw का use प्राय: वहा किया जाता है जहा पर दुसरे parts को screw पर घुमाना हो इसलिए इसे shoulder screw कहते है.

4.Set Screw

इस प्रकार के screw का मुख्य प्रयोग machine के parts आदि की setting करने तथा समझने के लिए किया जाता है. set screw parts को अपने point के दवाब से कस्ते है. ये head और बिना head वाले दोनों प्रकार के होते है. जिन set screw का head नहीं होता उन्हें groove screw कहते है. Set screw के point अलग-2 प्रकार के होते है जो निम्नलिखित होते है.

1. Cap Point Set Screw
2. Flat Point Set Screw
3. Half Dog Set Screw
4. Full Dog point Screw
5. Oval Point Set Screw
6. Cone Point Set Screw

Grub Screw

Grub screw को हम safety screw भी कहते है. इस screw का head नही होता है इसका प्रयोग घुमने वाले parts में किया जाता है. यह तीन प्रकार के होते है |

1. Slotted Safety Screw
2. Allen Safety Screw
3. Bristo Safety Set Screw

No comments