22. What is Bolt in Engineering Drawing ? बोल्ट क्या होता है और बोल्ट कितने प्रकार के होते है ?

what-is-bolt-in-engineering-drawing-in-hindi-language

INTRODUCTION: एक cylindrical pices जिसके एक सिरे पर head और दुसरे सिरे पर external thread कटी होती है उसे bolt कहते है. Thread पर ही nut को tight किया जाता है. Bolt mild steel के बने होते है. परन्तु विशेष कार्यो के लिए ताबा व् पितल के भी बनाये जाते है. Bolt का size head की height को छोड़कर बनाया जाता है. Head को छोड़कर bolt की बाकी length को shank कहते है.आपको बता दे की bolt का head आमतौर पर 30 डिग्री के angle पर ही chamfer किया जाता है. Bolt का उपयोग दो या दो से अधिक parts को temporary जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है.

Types of Bolt in Engineering Drawing

अपने head की shape के अनुसार bolt कई प्रकार के होते है जो निम्नलिखित है. तो आइए जानते है उन बोल्ट के बारे में विस्तार से

1. Hexagonal Headed Bolt
2. Square Headed Bolt
3. Cylindrical Or Cheese Headed Bolt
4. Cap Headed Or Round Headed Bolt
5. T Headed Bolt
6. Hook Bolt
7. Lifting Eye Bolt
8. Headless Tapered Bolt
9. Shackle Bolt
10. Counter Sunk Headed Bolt

1. Hexagonal Headed Bolt

Hexagonal Headed Bolt-बोल्ट की एक आम type है जो engineering line में दो या दो से अधिक parts को जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है. इस Bolt का head hexagonal type का होता है. इसलिए इस बोल्ट को hexagonal headed bolt कहते है. Bolt के head के किनारे को 30 डिग्री के angle पर chamfring किए होते है. जब nut को bolt पर tight या loose करते है . तो bolt की rotation या घुमने से रोकने के लिए head को चाबी की सहायता से पकड़ा जाता है.

2. Square Headed Bolt

Square headed bolt-बोल्ट की एक आम type है जो आमतौर पर प्रयोग की जाती है. इस bolt का head square shape में होता है. इस bolt के अनुसार ही parts के अंदर recess बनी होती है. जब nut को bolt पर tight करते है तो recess bolt को घुमने से बचाती है. जिसके कारण nut आसानी से loose व् tight हो जाता है. इस nut प्रयोग ज्यादातर bearing में किया जाता है. Square headed bolt का head भी chamfering किया होता है. Square headed bolt दो प्रकार के प्रयोग किए जाते है. एक बोल्ट की neck round व् एक बोल्ट की neck square होती है.

3. Cylindrical Or Cheese Headed Bolt

Cylindrical headed bolt की shape गोल होती है. इस bolt के head के नीचें एक round pin लगी होती है. जिसे shug कहते है जो bolt के head को घुमने से रोकती है. इस बोल्ट का प्रयोग वहा पर किया जाता है जहां पर spaner का प्रयोग ना किया जा सके. shug एक अलग parts में recess बनी होती है. shug एक अलग parts यह बोल्ट आमतौर पर railway इंजन के cross head में इस nut का भली-भांति प्रयोग किया जाता है.

4. Cup Or Round Headed Bolt

इस बोल्ट का head गोलाकार होता है इस बोल्ट के head गोलाकार होने के कारण इस पकड़ा नही जाता है. बल्कि इस बोल्ट के head के नीचें का भाग square होता है और कुछ shug बना होता है जो कसते समय bolt को घुमने से बचाता है. इस bolt का प्रयोग अधिकतर लकड़ी के कार्यो में किया जाता है.

5. T Headed Bolt

इस bolt का head T जैसा होता है. T head bolt को fit करने के लिए machine में T कटे होते है. Bolt के अंदर ही T head fit किए जाते है. Bolt के head के नीचें की nack square होती है square nack ही bolt को घुमने से बचाती है.

6. Hook Bolt

इस bolt का head पूरा गोल न होकर एक तरफ से कटा होता है. इस बोल्ट के head के नीचें की nuck square होती है. जो बोल्ट को घुमने से रोकती है. इस बोल्ट का प्रयोग मशीन को उठाने के लिए किया जाता है.

7. Lifting Eye Bolt

इस bolt प्रयोग loading व् unloading के लिए transport में किया जाता है. Eye bolt का head round होता है. इस bolt की पूरी लंबाई पर thread कटी होती है.

8. Headless Tapered Bolt

इस bolt का head नही होता है और इस bolt की shank taper होती है. इस बोल्ट का उपयोग shaft को जोड़ने वाली coupling को जोड़ने के लिए किया जाता है.

9. Shackle Bolt

Shackle bolt का head fork जैसा होता है fork में pin डालने के लिए hole बने होते है. Bolt की rotation को रोकने के लिए head के नीचें की nack square होती है.

10. Counter Sunk Headed Bolt

इस bolt का उपयोग अधिकतर वहां किया जाता है जहां पर बोल्ट के head को parts के अंदर रखना हो, head के साथ snug लगी होती है जो बोल्ट को घुमने से रोकती है. इस bolt की nack square व् round दोनों प्रकार की होती है.

Post a Comment

0 Comments